बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020


बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020 देश के सभी नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है, सभी राज्य सरकारों के द्वारा अपने नागरिकों को राशन कार्ड जारी करता है। 

COVID-19 के कारण लॉकडाउन की वर्तमान स्थिति में, सभी राज्य अपने लोगों को राशन वितरित कर रहे हैं।  इसलिए वर्तमान परिदृश्य में बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020 का महत्व बढ़ गया है। बिहार कोई अपवाद नहीं है क्योंकि यह राज्य न्यूनतम मूल्य पर अतिरिक्त राशन भी वितरित कर रहा है। 

दोस्तो यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और आपके पास भी बिहार राशन कार्ड नहीं है, तो यहां हम आपकी सहायता करेंगे। इस लेख में, हमने बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी संकलित की है। 

नया राशन कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है।  इस लेख से, आपको नई राशन कार्ड सूची, राशन कार्ड की शिकायतों की स्थिति और अन्य की जांच करने की प्रक्रिया के बारे मे सभी जानकारी देने वाला हूँ।

 इसके अलावा, बिहार राशन कार्ड नई सूची भी जारी की गई है। बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020 सूची जारी करने और बिहार में राशन और शिकायतें प्रदान करने की प्रक्रिया बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड द्वारा देखरेख में की जा रही है। 

खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, सरकार बिहार सरकार की ओर से राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिकों ने भारी संख्या में आवेदन किया है।  संबंधित विभाग के अधिकारियों ने हाल ही में नए राशन कार्ड की सूची भी जारी की है। 

अगर आपने बिहार में राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन जमा किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।  बिहार राशन कार्ड 2020 से संबंधित पूरी प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए आप लेख पर पढ़ सकते हैं और यहां से अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

हमने यहां संबंधित लिंक भी दिए हैं जो आपको बिहार राशन कार्ड 2020 से संबंधित आधिकारिक पृष्ठों पर ले जाएंगे।

बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020

राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा जारी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents) है। बिहार में, राशन कार्ड बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, सरकार की देखरेख में द फूड एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है। 

यह दस्तावेज न केवल राज्य सरकार द्वारा तय किए गए न्यूनतम लागत पर राशन प्राप्त करने के लिए सहायक है, बल्कि यह विभिन्न स्थानों पर आईडी प्रूफ के रूप में भी काम करता है। 

राशन कार्ड की सहायता से, आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आने वाली दुकानों से रियायती दरों पर खाद्यान्न और अन्य आपूर्ति खरीद सकते हैं। पीडीएस की दुकानों से राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है। 

बिहार राशन कार्ड केवल बिहार के लोगों के लिए उपलब्ध होगा। बिहार राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया आगे बढ़ने से पहले यहाँ पर राशन कार्ड के लिए बिहार में आवेदन करने की प्रक्रिया पर एक नज़र है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट या आप निकटतम सर्कल ऑफिस / एसडीओ कार्यालय का दौरा कर सकते हैं।  यहां आपको बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र मिलेगा।  उपलब्ध आवेदन पत्र को सही जानकारी के साथ भरें और आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।  

अगर आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आप सभी पूछे गए दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।  अब फॉर्म को नजदीकी सर्किल ऑफिस / S.D.O ऑफिस में जमा करें या ऑनलाइन सबमिट करें।  यह बिहार में नए राशन कार्ड 2020 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया है। 


बिहार राशन कार्ड के प्रकार

बिहार की राज्य सरकार ने अपने लोगों को चार प्रकार के राशन कार्ड जारी किए हैं।  लोग अपनी कमाई और कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जो आवेदन जमा कर चुके हैं, उसके आधार पर उपयुक्त राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यहां हमने कार्ड के प्रकारों के बारे में जानकारी संकलित की है।  विभिन्न प्रकार के राशन कार्डों के बारे में जानकारी पर पढ़ें;

बिहार में परिवारों की उम्र और कमाई के आधार पर बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड हैं; 


  • बीपीएल राशन कार्ड - बिहार सरकार बीपीएल राशन जारी करती है।  उन घरों में कार्ड जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।  सरल शब्दों में, यदि किसी भी परिवार की कमाई Rs.24000 / - से कम है, तो परिवार BPL राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र है।  इस कार्ड को राशन डिस्ट्रिब्यूटर द्वारा पहचानने में आसान बनाने के लिए इसने लाल रंग दिया है। 
  • एपीएल राशन कार्ड - इस राशन कार्ड पर भी लोगों को रियायती दरों पर खाद्यान्न और अन्य आपूर्ति मिलेगी लेकिन इसकी मात्रा बीपीएल कार्डधारकों की तुलना में कम होगी।  एपीएल राशन कार्ड का रंग पहचान के लिए नीला है। ये कार्ड उन सभी परिवारों को जिनकी वार्षिक आय 24000 रु से अधिक है, 
  • AAY राशन कार्ड - AAY या अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड सभी राज्यों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किए जाते हैं।  ये कार्ड गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए जारी किए गए हैं।  यह राशन कार्ड पीला रंग का होता है। केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों के लिए अंत्योदय या अंत्योदय अन्न योजना कार्ड लॉन्च किए गए हैं।  
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड - यह राशन कार्ड विशेष रूप से वृद्धावस्था पेंशनभोगियों के लिए लॉन्च किया गया है।  इस कार्ड की सहायता से, पुराने लोगों के लिए उचित मूल्य की दुकान से उनके स्थान के पास राशन प्राप्त करना आसान हो जाता है।

बिहार न्यू राशन कार्ड सूची २०२० की जाँच कैसे करे ?

सूची में अपना नाम जाँचने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि इसे ऑनलाइन कैसे एक्सेस किया जाए।  यहाँ चरण दर चरण प्रक्रिया है जिसे आपको सूची में अपना नाम जाँचने के लिए अनुसरण करना होगा।
  • न्यू राशन कार्ड बिहार 2020 की अपलोड की गई सूची तक पहुँचने के लिए आपको बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020
  • वेबसाइट के होम पेज के बाईं ओर आपको RCMS का लिंक मिलेगा।
  • एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  
बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020

  • यहां आपको अपने जिले का नाम ड्रॉप-डाउन सूची से चुनकर चुनना होगा।  
  • अपने जिले का चयन करने के बाद आपको अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करना होगा।  
  • अब आपकी तहसील के सभी दुकानदारों की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।  
  • इसमें से अपने Shopkeeper का नाम चुनें।  
  • उपरोक्त चरणों का पालन करने के बाद अब आपको अपने परिवार के मुखिया का नाम चुनना होगा।  
  • आप सूची में अपना नाम आसानी से खोजने के लिए परिवार के मुखिया का नाम खोज सकते हैं।  
  • एक बार जब आप नाम प्राप्त कर लेते हैं तो संबंधित राशन कार्ड (RC) नंबर पर क्लिक करें। 
  • अब राशन कार्ड सूची आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी, आप यहाँ से सूची देख सकते हैं। 

बिहार राशन कार्ड नई सूची 2020 डाउनलोड कैसे करे ?

  • बिहार राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया है।  कार्ड को एक बार जब आप सूची पर अपना नाम जांचते हैं और इसे ढूंढते हैं तो आप इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  
  • ऊपर बताए अनुसार होमपेज पर दिए गए “RCMS” पर क्लिक करें।  
  • अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू के रूप में दी गई सूची में से अपना जिला चुनना होगा।  
  • राशन कार्ड की संख्या आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।  
  • राशन कार्ड श्रेणी-वार दिखाई देगा यहां आपको शहरी या ग्रामीण से उपयुक्त विकल्प का चयन करना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।  
  • अब दिए गए विकल्पों में से अपने ब्लॉक का चयन करें। 
  • चयनित ब्लॉक (शहरी के लिए) की सभी पंचायत (ग्रामीण के लिए) की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।  तदनुसार एक प्रासंगिक विकल्प चुनें।  
  • अपने गांव और फिर एफपीएस दुकान के नाम का चयन करें।  
  • आपकी स्क्रीन पर एक सूची दिखाई देगी, सूची में उन सभी लोगों का नाम होगा जो उस उचित मूल्य की दुकान के अंतर्गत आते हैं।  
  • आप अपना नाम परिवार के मुखिया के नाम से खोज कर देख सकते हैं।  एक बार जब आप अपने राशन कार्ड का विवरण प्राप्त कर लेते हैं तो उसके नंबर पर क्लिक करें और स्क्रीन पर एक पीडीएफ दस्तावेज़ दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और इसे डाउनलोड करें।

Important Link

बिहार राशन कार्ड महत्वपूर्ण लिंक नीचे पंक्ति में हमने बिहार राशन कार्ड 2020 नई सूची के बारे में सभी जानकारी संकलित की है।  इस विषय पर किसी भी अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में हमें कमेन्ट कर अपना सुझाव दे सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post