आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र  कैसे आवेदन करे?


आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल आरटीपीएस बिहार पोर्टल को आरटीपीएस बिहार पोर्टल के द्वारा शुरू किया गया है। इसके तहत बिहार राज्य के सभी नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए बिहार सरकार आरआरटीपीएस बिहार पोर्टल के तहत, नागरिक घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण (Caste certificate, residence certificate and income proof)पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

आज इस लेख में, हम आपको आरटीपीएस बिहार के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा का उल्लेख करेंगे। और हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताएंगे।  यह सुविधा बिहार के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है, चाहे वे किसी भी स्थान पर हों। 

    आरटीपीएस बिहार पोर्टल की आवश्यकता 

    आप सभी जानते हैं कि ऐसी कई सरकारी योजनाएँ हैं जिनका लाभ उठाने के लिए आपके पास एक जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपना पता प्रमाण पत्र होना चाहिए।  वैसे, ये सभी दस्तावेज़ ऐसे दस्तावेज़ों की श्रेणी में आते हैं, जो लगभग हर जगह ज़रूरी हैं, चाहे वे किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करें या किसी भी सरकारी योजना के लिए होना जरुरी है।  

    बिहार में ऑनलाइन जातिगत प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र या निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपने   ब्लॉक पर जाना पड़ता है, लगभग सभी दस्तावेजों के लिए यह प्रक्रिया काफी जटिल थी, और काफी लंबी थी। इन सभी समस्याओं को दूर करने और नागरिकों की सुविधा के लिए  ऑनलाइन के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए, आरटीपीएस बिहार पोर्टल लॉन्च किया गया। 


    आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

    आप सभी जानते हैं, ये सभी दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं और विभिन्न सरकार द्वारा मांग की जाती है।  ऐसी स्थिति में आपके पास आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना बहुत जरुरी है। यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज नहीं हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र जैसे सभी दस्तावेज बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

    बिहार आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल (Bihar RTPS online portal)
    सरकार का उद्देश्य आरटीपीएस के निर्माण के पीछे आम नागरिकों को राहत प्रदान करना है। बिहार पोर्टल आय प्रमाण पत्र एक दस्तावेज है जिसकी मांग लगभग सभी कार्यालयों में की जाती है और साथ ही आय प्रमाण समय से अद्यतन किया जाना है।  समय के साथ-साथ आपकी आय निश्चित नहीं है, आप बिहार आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से यह काम कर सकते हैं। सरकार नहीं चाहती कि बिहार के नागरिक आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ब्लॉक का चक्कर लगाएं और उस पर बहुत (Waste time) समय बर्बाद करें।  


    आरटीपीएस बिहार पोर्टल मुख्य उद्देश्य RTPS Bihar Portal main objectives

    आरटीपीएस बिहार पोर्टल मुख्य उद्देश्य समय की बचत करना है और आपको ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करना है। ऑनलाइन आवेदन के लिए कार्यालय पेपर आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र (Caste certificate, residence certificate and income proof) नहीं है तो इस माध्यम से आरटीपीएस बिहार पोर्टल यदि आप बिहार आरटीपीएस पोर्टल के माध्यम से कोई भी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करते हैं। 


    आरटीपीएस क्या है What is RTPS?

    बिहार आरटीपीएस को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए बिहार के नागरिकों के लिए एक जाति आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है।  बिहार में, विशेष रूप से ओबीसी और एससी एसटी श्रेणियों को इन प्रमाणपत्रों की आवश्यकता होती है। 

    आमतौर पर निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र को केंद्र सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति के पैसे लेने या सरकारी योजनाओं का लाभ लेने या के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज माना जाता है।

    बिहार आरटीपीएस ऑनलाइन  रिपॉजिटरी में सभी अटैचमेंट डॉक्यूमेंट्स को मैनेज और मेंटेन करता है और उन्हें सभी सर्विसेज भी प्रदान करता है। 


    बिहार आरटीपीएस सर्विस लिस्ट 

    यदि आप बिहार के नागरिक हैं, तो आप बिहार आरटीपीएस पोर्टल से निम्न कार्य कर सकते हैं। 


    • नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / आय प्रमाण पत्र जारी करना। Issue of application / income certificate for making new income certificate.
    • नया आवासीय प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन। Application for issuing new residential certificate.
    • नया जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / जाति प्रमाण पत्र जारी करना। Application for issuing new caste certificate / issuing caste certificate
    • डुप्लिकेट आय प्रमाण पत्र / डुप्लिकेट आय जारी करने के लिए आवेदन  प्रमाण पत्र। Duplicate Income Certificate / Application Certificate for issuing duplicate income.
    • डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र जारी करना।Application for making duplicate residential certificate / issuing duplicate residential certificate. 
    डुप्लीकेट जाति प्रमाण पत्र / डुप्लीकेट कास्ट सर्टिफिकेट जारी करने के लिए आवेदन
    आप बिहार आरटीपीएस पोर्टल की मदद से उपरोक्त लिखित प्रमाण पत्रों के लिए बहुत आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
      

    जाति प्रमाण पत्र क्या है What is a caste certificate?

    जाति प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग सहित देश की सभी जातियों को दिया जाता है।  वे सभी जो राज्य भर में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों द्वारा बिल किए गए हैं, बिहार आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना जाति प्रमाण पत्र लागू कर सकते हैं। बिहार आरटीपीएस से जाति प्रमाण पत्र लागू करने के लिए, आपको अपने दस्तावेज़ भी रखने होंगे, 

    आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति पहचान पत्र बनाने के जरुरी दस्तावेज 

    • आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट या पैन कार्ड आधार कार्ड, 
    • वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट या पैन कार्ड 
    • ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड पते के आधार पर सबूत के लिए आप आवासीय प्रमाण पत्र, रेंट स्लिप या बिजली बिल का उपयोग कर सकते हैं। 


    आय प्रमाण पत्र क्या है? 

    आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा राज्य के निवासियों को जारी किया जाता है।  आय प्रमाण पत्र यह प्रमाणित करता है कि व्यक्ति 1 वर्ष में सभी स्रोतों को दर्शाता है । आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले अधिकारी एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में, यह जिला मजिस्ट्रेट या राजस्व विभाग द्वारा ग्रामीण तहसीलदारों और शहरी क्षेत्रों के लिए जारी किया जाता है, बिहार आरटीपीएस पोर्टल पर, आपको ऑनलाइन आय आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है।  


    आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज  

    यदि आप बिहार में आय प्रमाण पत्र लागू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए। आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपनी आय का विवरण देना होगा कि आप किस स्रोत से महीने में कितना पैसा कमाते हैं।  आय विवरणी देने के लिए आप अपना मासिक वेतन या सैलरी स्लिप भी दे सकते हैं।

    • आयु प्रमाण पत्र: - आयु प्रमाण पत्र के रूप में, आप अपने जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल या कॉलेज की मार्कशीट का उपयोग कर सकते हैं। 
    • राशन कार्ड की फोटो कॉपी होनी चाहिए।  
    • स्थाई पता प्रमाण पत्र: - राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, गैस बिल, बिजली बिल आदि का उपयोग पते के प्रमाण पत्र के रूप में किया जा सकता है। राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र  , गैस बिल, बिजली बिल आदि का उपयोग पते के प्रमाण पत्र के रूप में किया जा सकता है।  

    निवास प्रमाण पत्र क्या है?

    निवास प्रमाण पत्र एक राज्य में रहने वाले नागरिकों के निवास का प्रमाण पत्र है जिसमें से एक व्यक्ति किस गांव या जिले या शहर में रहता है। बिहार राज्य किसिस भी सरकारी योजनाओ का लाभ लेने जैसे पानी या बिजली का कनेक्शन लेने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र का होना बहुत जरुरी है।  इसके अलावा, सरकारी योजना या कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपसे निवास प्रमाण पत्र भी मांगा जाता है। आपको बिहार में आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की अनुमति भी दी गई है।  


    निवास प्रमाण पत्र बनाने के जरुरी दस्तावेज ? 

    • आधार कार्ड
    • मतदाता पहचान पत्र 
    • राशन कार्ड 
    • पैन कार्ड

    आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र  कैसे आवेदन करे?

    यदि आप बिहार के नागरिक हैं और ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फिर आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा। 
    • सबसे पहले आपको बिहार आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, 
    • आप जैसे ही बिहार आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद, 
    • मुख पृष्ठ पर आपको मेनू बार में ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा, किसी भी प्रमाण पत्र को लागू करने के लिए, आपको आवेदन ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। 
    आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र  कैसे आवेदन करे?

    • आप किसी भी प्रमाण पत्र को लागू करने के लिए, विकल्प का विकल्प देखेंगे।  
    • आपको बटन पर क्लिक करना है।  
    • बटन पर क्लिक करते ही ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको महत्वपूर्ण जानकारी full-fill करना होगा। 
    • उसके बाद सबसे नीचे "मैं सहमत हूँ"  के  बटन पर क्लिक करना होगा।  
    • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको यह चुनना होगा कि आप आवेदन के बाद अपना प्रमाण पत्र कहाँ प्राप्त करना चाहते हैं।  
    • जैसे ही आप अपने इच्छित स्थान का चयन करते हैं, एक नया पृष्ठ सामने खुलता है  जिसमें आप विभिन्न प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • आधार संख्या
    • नाम: - नाम अंग्रेजी में
    • नाम: - नाम हिंदी में 
    • प्रमाण पत्र

    Note:- आप निम्नलिखित में से किस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं।  उदाहरण के लिए, आय प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र या आवासीय प्रमाण पत्र या डुप्लिकेट। 


    • निम्नलिखित प्रमाण पत्रों में से आप किसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। उसे क्लिक करने के बाद आधार को पंजीकृत मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करनी होगी और Next के बटन पर क्लिक करना होगा।जैसे ही आप Next के बटन पर क्लिक करेंगे  , आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आप इस ओटीपी को दर्ज करें। और वेरीफाई के बटन पर क्लिक करें। 
    • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आप इसे दर्ज करें और के बटन पर क्लिक करें।
    • जैसे ही आप सत्यापन के बटन पर क्लिक करते हैं, आपके सामने चयनित आय प्रमाण पत्र के तहत आवेदन फॉर्म खुल जाता है, जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। आवेदन पत्र में अपनी सारी जानकारी भरने के बाद आपको मैं सहमत हूं, उस पर क्लिक करें (मैं क्लिक करने से पहले आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाओं को दोबारा जांचने के लिए सहमत हूं)। 
    • आप जैसे ही मैं सहमत बटन पर क्लिक करेंगे , आपका पंजीकरण यहां एक पंजीकरण पर्ची (आवेदन आईडी) दिया जाएगा। (सुरक्षित रखने के लिए डाउनलोड करने और प्रिंट करने के लिए पर्ची) 
    • और सुरक्षित रखने के लिए सिलिप के साथ, आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे। प्रमाणपत्र प्राप्त करने के कुछ दिनों के बाद आप किसी भी कार्यालय में चयनित होते हैं या काउंटर पर जाते हैं जहां आपको काउंटर पर जाना होगा और उनका प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा।  

    बिहार आरटीपीएस आवेदन की स्थिति कैसे देखें?  

    यदि आपने बिहार आरटीपीएस वेबसाइट की मदद से जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र या आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था और आपके पास इसकी पर्ची है, तो आप बिहार आरटीपीएस आवेदन की स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं। 
    नोट: -  बिहार आरटीपीएस आवेदन की स्थिति को जानें, आवेदन करते समय आपको जो पर्ची मिली है वह आवश्यक है। 

    बिहार आरटीपीएस आवेदन की स्थिति देखें

    • सबसे पहले आपको बिहार आरटीपीएस पोर्टल पर जाना होगा। (यहाँ क्लिक करे
    • बिहार RTPS पोर्टल के Home Page खुलने के बाद।
    •  Application status वाले बटन को चुनने के बाद आपको 2 Two ऑप्शन दिखाई देगा।
    आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र  कैसे आवेदन करे?

    • उसमे से आपको पहला ऑप्शन know Your Application status वाले ऑप्शन को चुनना है। 
    आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र  कैसे आवेदन करे?

    • उसके बाद आपसे आपका Application id पुच्छा जायेगा। 
    • उसे भरने के बाद status वाले बटन को क्लिक करे। 
    • उसके बाद आपके सामने आपकी स्थिति दिखाई देगी। (इसे आप sms के माध्यम से भी देख सकते है।)  

    Note: - आज के इस लेख में, हमने आपको बिहार RTPS पोर्टल की जानकारी दी और साथ ही हमने आपको बताया कि आप बिहार में ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। 

    नोट: - यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है , तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इसी तरीके की सभी जानकारी हम अपनी वेबसाइट pmyojanaupdate.in के माध्यम से ऐसे लेख रोजाना देते हैं, ताकि आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

    Post a Comment

    Previous Post Next Post