pradhan Mantri jivan jyoti bima yojana

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ 9 मई 2015 (PMJJBY) प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए कई संसाधनों से भरे सामाजिक आश्वासन कार्यक्रमों में से एक है। 

यह मूल रूप से एक कार्यकाल की जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसे या तो वार्षिक आधार पर या लंबी अवधि के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है।  यह पॉलिसी धारक की मृत्यु पर जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती हैं।


तो दोस्तो आज मैं Pradhan Mantri jivan jyoti Bima yojana केे बारे में पूरी जानकारी जानकारी देंने वाला हूँ की आप इस योजना लाभ कैसेें उठा सकते हैं इसे कैसे आवेदन कर सकते है। यदी आप इसके बाारे मे जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढे और दिये गये स्टेप्स को follow करे।

    Pradhan Mantri jivan Jyoti Bima yojana का उदेश्य

    इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है केंद सरकार ने देश के वर्ग के लोगों को PMJJBY के तहत बीमा सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। देश के लगभग 90 प्रतिशत लोगों के पास सुरक्षा बीमा का कोई भी कवरेज नही है जिससे किसी व्यक्ति की अचानक मृत्यू होती है तो उसे बीमा कवर मुहैया हो सके।

    Pradhan Mantri jivan jyoti Bima yojana के तहत लाभार्थी को किसी दुर्घटना बस मृत्यू हो जाती है तो साल का 2 लाख रुपये तक का कवर बीमा प्रदान किया जाता है। जिससे लाभार्थी के परिवार वालों को हेल्प मिल सके।

    Pradhan Mantri jivan jyoti Bima yojana के पात्रता कौन हो सकते हैं?

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को 18 से 50 वर्ष के वयस्क समूह के बीच किसी के लिए भी प्राप्त किया जा सकता है। जो लोग पचास साल की उम्र से पहले इस प्रक्रिया का लाभ उठाते हैं, उन्हें पचपन वर्ष की आयु तक जीवन बीमा का कवर  उठाने की अनुमति होगी।  हालांकि, उन्हें उस लाभ को प्रदान करने के लिए लगातार आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

    प्रधान जीवन ज्योति बीमा योजना के आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़

    • आवेदक कर्त्ता का आधार कार्ड
    • पहचान प्रमाण पत्र
    • बैंक अकाउंट पासबुक
    • मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो

    Pradhan Mantri jivan jyoti Bima yojana प्रीमियम क्या है?

    इस योजना के पॉलिसी धारकों को प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। जो की आपके 1दिन के 27.5 रुपये होता है, प्रत्येक वर्ष आपके बैंक खाते से अलग-अलग किश्त में राशि की कटौती की जाती है।  यह बैंक द्वारा किया जाएगा जहां से पॉलिसी खोली गईं है।


    Pradhan Mantri jivan jyoti Bima yojana का कवरेज क्या है?


    प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रस्तुत की जाने वाली जोखिम कवरेज 2 लाख रूपये है।  यदि पॉलिसी को केवल एक वर्ष से अधिक की अवधि के लिए लाभ उठाया गया है, तो राशि उनके संबंधित बैंक खातों से सहमत अवधि के प्रत्येक वर्ष के लिए काट ली जाएगी।

    इस बीमा योजना की पेशकश भारतीय बीमा निगम (LIC)  कर रही है।  हालांकि, अन्य बीमाकर्ता, जो इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आशान्वित हैं, विशिष्ट बैंकों के साथ टाई-अप के माध्यम से इसमें शामिल हो सकते हैं।  बैंक, जिनके ग्राहक कार्यक्रम को एकजुट करते हैं। उसे पीएमजेजेएस के मामले में मास्टर खाताधारक माना जाएगा। LIC या अन्य बीमाकर्ता दावा निपटान और प्रशासन प्रक्रियाओं को अंतिम रूप देते हैं, जो ग्राहकों के लिए सरल और मैत्रीपूर्ण होने की उम्मीद करते हैं।  यह बैंकों के परामर्श से किया जाएगा।

    Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana FORM Downlode कैसे करे ?

    • सबसे पहले आपको जन शुरक्षा की ऑफिशिअल वेबसाइट पर जाना होगा। 
    • वहा पर अपको form मेन्यू पर क्लिक करना होगा।
    • उसके बाद आपको कंप्यूटर के स्क्रीन पर 2 option दिखाई देगा, 
    • 1. Pradhan Mantri jivan jyoti bima yojana 
    • 2. Pradhan Mantri suraksha bima yojna
    • इस दोनो option मे से अपको 1 नम्बर वाला option पर क्लिक करना होगा ।
    • उसके बाद आप के सामने जो नया interface खुलेगा, तो उसमे अपको form से सम्बंधीत भाषा के बारे में पुच्छा जायेगा। 
    • अब आप चाहे जिस भी भाषा मे form को डाउनलोड करना चाहते है, उसे डाउनलोड कर सकते है।

    प्रधान मंत्री जिवन ज्योति बीमा योजना का आवेदन कैसे करे? 

    • प्रधान मंत्री जिवन ज्योति योजना का आवेदन करने के लिये अपको जन शुरक्षा योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। 
    • यहा पर जाने के बाद pmjjby form को डाउनलोड करना होगा।
    • Form को डाउनलोड करने के बाद form के द्वारा पुछि जाने वाली सभी जानकारी को full-fill करना होगा ।
    • उसके बाद अपको अपने नजदीकी बैक के शाखा पर visit करना होगा। ध्यान रहे की वह वही बैंक होना चाहिये जहा पर खाता खुल हो ।
    • इसके लिये इस बात का ध्यान होना चाहिये की आपके बैंक खाते मे इसका प्रीमियम जमा करने के लिये प्रयाप्त बैलेंस का होना जरूरी है।
    • आपके भरे हुये form और दस्तावेज के साथ  pradhan Mantri jivan jyoti bima yojana से सम्बंधीत सहमती पत्र और प्रीमियम राशि का घोसणा पत्र को auto डेबिट के साथ जमा करना होगा।
    • Pradhan Mantri jivan jyoti bima yojana के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस योजना की official वेबसाइट पर देख सकते है।

    पॉलिसी कब समाप्त होगी?  

    पॉलिसी धारक के पचपन वर्ष की आयु तक पहुँचते ही प्रक्रिया कार्यक्रम  समाप्त हो जाती हैं।  हालांकि, इसके लिए पॉलिसीधारक को कुशल होने के लिए उस समय तक पॉलिसी को नवीनीकृत करते रहने की आवश्यकता होती है।  यदि ब्याज धारक को बैंक में अपना खाता, जहां पॉलिसी को बनाए रखा जा रहा है, क्योंकि पॉलिसी को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने के लिए पर्याप्त धनराशि की कमी है, तो बीमा पॉलिसी को बंद कर दिया जाएगा। 

    यदि संबंधित व्यक्ति ने इस तरह के एक से अधिक खाते में ले लिया है और बीमाकर्ता को अनायास ही पैसा मिल जाता है, तो उक्त प्रीमियम को जब्त कर लिया जाएगा।  

    प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मे बैंक क्या भूमिका होगी ?  

    मास्टर बैलेंस होल्डर्स होने के अलावा और हर साल प्रीमियम में कटौती करने के अलावा, बैंकों को कुछ अन्य भूमिकाएँ भी निभानी होंगी।  उनका मुख्य कर बीमाकर्ताओं को घटाए गए प्रीमियम को हस्तांतरित करना है।  वे आग्रह भी करते हैं कि निम्नलिखित में से किस प्रक्रिया को लेना है: 

    नामांकन फॉर्म ऑटो-डेबिट का प्राधिकरण 

    वास्तविक आकार में घोषणा-सह-सहमति फॉर्म की सेवा जो उन्हें करनी है। वे इसे प्राप्त करते हैं और दावों के क्षण के बाद से या बीमाकर्ता द्वारा आवश्यक किसी अन्य अवसर पर इसे रख देते हैं, वे इसे बीमाकर्ता को प्रदान किया जाायेगा।  

    Conclusion

    दोस्तो मै आशा करता हू की इस लेख के मध्यम से Pradhan Mantri jivan jyoti Bima yojana के बारे में अपको पूरी तरह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। दोस्तो PMJJBY के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इस वेब वेबसाईट पर visit कर सकते है। www.jansuraksha.gov.in या www.Financialservices.gov.in पर भी visit कर सकते है। 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post